Categories
Other

विजय माल्या ने हाथ जोड़कर भारतीय बैंकों से जो कहा उसे सुनकर आप भी हैरान रह जाओगे!

विजय विट्टल माल्या खुद को हमेशा “किंग ऑफ गुड टाइम्स” कहते रहे हैं. विजय ने बहुत कम उम्र में इतनी ऊंचाइयों पर पहुंच गए की आप सोच भी नहीं सकते हैं. भारतीय उद्योग जगत में मिसाल बन गए. उनकी सक्सेस स्टोरीज मीडिया में अक्सर आती थीं. इसी के साथ सुर्खियों में होती थी उनकी शानोशौकत से भरी लग्जरी लाइफ, जिसमें किसी भी चीज की कमी नहीं थी. लेकिन आज कुछ ऐसा हुआ हैं की विजय माल्या भारतीय बैंकों के पास हाथ जोड़कर विनती करते हुआ ऐसा बोला हैं जिसे सुन आप भी दंग रह जायेंगे.

कई बैंकों का पैसा लेकर लंदन भाग चुके शराबकारोबारी विजय माल्या गुरुवार को ब्रिटिश हाईकोर्ट में रो पड़ा. माल्या ने कोर्ट में हाथ जोड़कर कहा कि भारतीय बैंक तुरंत पैसे वापस ले ले. रॉयल कोर्ट ऑफ जस्टिस के बाहर माल्या ने कहा, ‘मैं मूल रकम का 100 फीसदी वापस करने को तैयार हूं. सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय मेरे साथ जो कर रहे हैं, वह किसी भी तरह से ठीक नहीं है.’ 64 साल के विजय माल्या पर भारत के बैंकों के 9 हजार करोड़ की धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है. इस मामले की जांच प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के हाथ में है. माल्या ने कहा, ‘बैंकों की इस शिकायत पर कि मैं भुगतान नहीं कर रहा हूं, ईडी ने मेरी संपत्तियां जब्त कर लीं. मैंने पीएमएलए (मनी लान्ड्रिंग निरोधक कानून) के तहत कोई अपराध नहीं किया है कि ईडी मेरी संपत्तियां अपने आप जब्त कर ले.’

भारत सरकार की ओर से पेश क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस (सीपीए) ने माल्या के वकील के उस दावे को गलत ठहराया, जिसमें माल्या के खिलाफ भारत में धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के चार्जेस को अनुचित बताया गया था. सुनवाई में प्रॉसिक्यूशन की ओर से माल्या के खिलाफ सुबूत पेश किए गए और बताया गया कि वह बैंकों से कर्ज के रूप में लिए 9 हजार करोड़ रुपये चुकाने से बचने के लिए ब्रिटेन आया है. प्रॉसिक्यूशन ने ये भी कहा कि माल्या के खिलाफ 32 हजार पेज के सबूत पेश किए जा चुके हैं. भारत में बैंकों ने उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज करा रखा है, जिसमें पेशी के लिए भारतीय एजेंसियों (CBI-ED) को माल्या की जरूरत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.