Categories
breaking news

Indian Economy Updates: वित्त मंत्री सीतारमण ने की ‘प्रोत्सा’हन पैकेज’ की घोष’णा, जानिए आपके हित के ये 10 बड़े ऐलान

ब्रेकिंग न्यूज़

वित्त मंत्री सीतार’मण ने बताया कि कोरोना की वैक्सी’न पर अनुसं’धान के लिए 900 क’रोड़ रुपये दिए गए हैं.

वित्त मंत्री ने प्रधान’मंत्री आवास यो’जना (शहरी) के लिए 18,000 करोड़ रुपये की अति’रिक्त राशि आवं’टित करने की घोष’णा की है.

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्म’ला सीतारमण ने आज राज’धानी दिल्ली में आत्म’निर्भर 3.0 यानी प्रोत्साहन पैकेज की घो’षणा की है. इस दौरान निर्मला सीता’रमण ने ‘एक देश-एक राशन कार्ड’, आत्म’निर्भर भारत रोग’जार योजना, आपात’कालीन ऋण गारंटी योजना, प्रधान’मंत्री आवास योजना और कि’सानों के लिए कई घोष’णाएं की. जानिए वित्त मंत्री की घोष’णाओं की दस बड़ी बातें.

1- अर्थव्य’वस्था में मजबूत सुधार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रोत्सा’हन पैकेज की घोष’णा करने के दौरान कहा कि अर्थव्य’वस्था में मज’बूत सुधार है और कोरोना वाय’रस के सक्रिय मामले 10 लाख से घट’कर 4.89 लाख हो गए हैं. कोरोना वाय’रस की मृ’त्य दर भी घट’कर 1.47% हो गई है.

2- बैंक ऋण में 5.1 फीसदी का सुधार

निर्मला सीतारमण ने कहा कि आरबी’आई ने अपनी रिपोर्ट में तीसरी तिमा’ही में सकारा’त्मक ग्रोथ की भविष्य’वाणी की है, पहले उम्मीद थी कि ये ग्रोथ चौथी ति’माही में होगी. अब देश के बैंकों की क्रे’डिट ग्रोथ भी बढ़ रही है और बैंक ऋ’ण में 5.1 फीस’दी का सुधार हुआ है.

3- अक्टूबर में जीएसटी कलेक्शन 10 फीसदी बढ़ा

अब देश की अर्थव्य’वस्था में तेजी से सु’धार हो रहा है. देश में इस बार जीए’सटी का कलेक्शन दस फी’सदी बढ़ा है. साथ ही वित्त मंत्री ने बता’या कि देश में अब नि’वेश में भी बढो’त्तरी हो रही है.

4- ‘एक देश-एक राशन कार्ड’ 28 राज्यों में लागू

सीतारमण ने कहा कि ‘एक देश-एक रा’शन कार्ड’ अब 28 राज्यों और केंद्र शा’सित प्रदे’शों में लागू है. सर’कार ने पहले ही राज्यो से ‘एक देश एक राशन कार्ड’ को लागू करने को कहा था. आत्म’निर्भर भारत के तहत सर’कार ने निश्चय किया था कि देश में धन और अ’न्न की कोई कमी न रहे

5- आत्म’निर्भर भारत रोग’जार योजना की घोषणा

वित्त मंत्री ने रोज’गार सृजन को बढ़ावा देने के लिए नई आत्म’निर्भर भारत रोजा’गार योजना की घोषणा की. रोज’गार जैसी समस्या’ओं को देखते हुए सरकार ने पला’यन करने वाले मज’दूरों के लिए खास प्रकार का पो’र्टल तैयार किया है. इससे पहले इस यो’जना के लिए पीएम मोदी ने 20 लाख क’रोड़ के राहत पैकेज की घोष’णा की थी.

6- आपात’कालीन ऋण गारंटी यो’जना 31 मार्च 2021 तक बढ़ी

वित्त मंत्री सीता’रमण ने बताया कि अब आपा’तकालीन ऋण गारंटी योज’ना को 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया गया है. सरकार ने आपात’कालीन क्रेडिट लाइन गा’रंटी यो’जना के तहत 79,000 करोड़ लोन बांटा है. सीता’रमण ने किसा’नों के लिए 65,000 करोड़ रुपये की उर्व’रक सब्सि’डी की घो’षणा की भी है,

7- भविषय निधि कोष में योग’दान देगी सरकार

सीता’रमण ने बताया कि केंद्र सर’कार नया रोग’जार देने वाले प्रति’ष्ठानों को सब्सि’डी देगी. इसके तहत नई भर्ती के लिए दो साल तक सर’कार की ओर से भवि’षय निधि कोष में योग’दान दिया जाएगा.

8- प्रधा’नमंत्री आवास योजना के लिए अति’रिक्त राशि

वित्त मंत्री ने प्रधान’मंत्री आवास योजना (शहरी) के लिए 18,000 करोड़ रुपये की अति’रिक्त राशि आवं’टित करने की घो’षणा की. वित्त मंत्री ने दो करोड़ रुपये तक की आवा’सीय इका’इयों की पहली बार की बिक्री के लिए स’र्कल रेट और सम’झौता मूल्य के बीच के अंतर को दो’गुना तक रखे जाने की भी घोष’णा की.

9- किसान क्रेडिट कार्ड

वित्त मंत्री ने कहा, ”अबतक एक करोड़ 83 लाख 14 हजार से ज्यादा आवे’दन रिसीव किए गए हैं. उसमें बैंकों ने एक क’रोड़ 57 लाख 44 हजार से ज्या’दा किसान क्रेडिट कार्ड को सही पाया है. और कुल मिला’कर एक लाख 43 हजार 262 करोड़ रु’पए दो चरणों में किसा’नों को दिए गए हैं.

10- कोरोना की वैक्सीन के लिए 900 करोड़

देश में लगा’तार बढ़ रहे को’रोना वाय’रस के मामलों को लेकर वैक्सी’न आने की चर्चा जोरों पर है. ऐसे में वित्त मंत्री सीता’रमण ने बताया कि को’रोना की वैक्सीन पर अनुसं’धान के लिए 900 करोड़ रुपये दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि वैक्सीन की वास्त’विक लागत और वित’रण लागत अलग होगी.