Categories
Other

इंजीनियर ने बनाया ‘वॉटर फ्यूल इंजन’, 1 लीटर पानी में 30 KM. गाड़ी चलाने का किया दावा

देश में बढती महंगाई के चलते पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से आम आदमी को निजात दिलाने के लिए हैदराबाद के एक शख्स ने एक बहुत ही अनोखा आविष्कार किया हैं । हैदराबाद के इस शख्स ने एक ऐसे इंजन का आविष्कार किया जिससे आम लोगों को पट्रोल और डीजल की बढती समस्याओं से काफी हद तक निजात दिला सकता हैं .आयिए जानते हैं इस अनोखे आविष्कार के बारे में ..

दरअसल, हैदराबाद के शख्स जो की पेशे से एक इंजीनियर हैं, सुंदर रमैया ने पानी से चलने वाले एक इंजन का आविष्कार किया है, जिससे तमाम वाहनों को सड़क पर दौड़ाया जा सकता है। रमैया ने दावा किया हैं की इस इंजन के इस्तेमाल से किसी भी वाहन को एक लीटर पानी में 30 किमी तक ले जाया जा सकता हैं । सुंदर ने कहा की ये इंजन के इस्तेमाल से न केवल बढ़ी हुई पेट्रोल और डीजल की कीमतों से राहत मिलेगी बल्कि इससे प्रदूषण कम करने में भी काफी मदद मिलेगी .

बड़े वाहनों में भी हो सकता है इस्तेमाल

सुंदर का दावा है, कि इस प्रकार की वाटर फ्यूल टेक्नोलॉजी से गाड़ियों को चलाने से प्रदूषण कम करने में मदद मिलेगी, क्योंकि वॉटर फ्यूल टेक्नॉलजी के इंजन धुएं की जगह ऑक्सीजन रिलीज करेंगे, इससे पर्यावरण में किसी भी प्रकार का पलूशन नहीं होगा। उन्होंने यह भी कहा कि इस इंजन का प्रयोग बस और ट्रक जैसे बड़े वाहनों को चलाने में भी काम आ सकता हैं .

30 किमी प्रति लीटर की माइलेज का दावा

रमैया का दावा हैं कि पानी से चलने वाले इस इंजन को वाहनों में लगाने के बाद एक लीटर पानी की मदद से गाड़ी 30 किमी तक की दूरी तय की जा सकेगी। इसके अलावा देश के अलग-अलग राज्यों में इसके उपयोग से बड़े स्तर पर वाहनों से होने वाले प्रदूषण को भी रोका जा सकता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.