Categories
Other

गेंहू खाने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी, आज ही जान लें!

आप सोच रहे होंगे की गेंहू खाने से भला क्या बीमारी हो सकती है, इस दुनिया में सभी लोग गेंहू के आटे की रोटी खाते हैं. जी हाँ गेंहू खाने से गंभीर बीमारी हो सकती है. इस बीमारी को व्हीट एलर्जी यानी की ग्लूटेन से एलर्जी कहते हैं. इस बीमारी को सीलिएक डिजीज कहते हैं जो कि एचआईवी एड्स से कहीं अधिक पैमाने पर फैला हुआ है . जागरूकता की कमी होने की वजह से ये इस बीमारी से पीड़ित लोगों का सही से इलाज़ नहीं हो पाता.

क्या है ग्लूटेन एलर्जी ?

यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर का प्रतिरोधी तंत्र अपने ही प्रोटीन के खिलाफ एंटीबॉडीज बनाना शुरू कर देती है. जौ, गेहूं और रागी में ग्लूटेन पाया जाता है. ग्लूटेन से एलर्जी वाले लोगों को गेंहू छोटी आंत को नुक्सान देता है. इस बीमारी से पीड़ित लोगों को बिस्किट, रोटी, ब्रेड या कोई भी ऐसी चीज नहीं खानी चाहिए जिसमें ग्लूटेन हो.

लक्षण

जिन लोगों को ये बीमारी होती हैं उनकी लंबाई कम होती है. डायरिया, पेट दर्द और चक्कर आना, वजन नहीं बढ़ पाता, एनीमिय, हड्डियों की कमजोरी, दस्त या कब्ज,महिलाओं में मासिक धर्म का अनियमित होना, त्वचा पर निशान बनना जैसे लक्षण हो सकते हैं.

आजकल बाज़ार में ग्लूटेन फ्री आटा मिलता है तो आप वो खा सकते हैं. जिन लोगों को ग्लूटेन एलर्जी है वो डक्टर की सलाह लेकर ग्लूटेन फ्री आटा खा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.