Categories
Other

WHO के एक्सपर्ट के तरफ से कोरोना को लेकर जारी की गयी ये बड़ी चेतावनी

देश की तो अब तक मरीजों की संख्या 15000 के पार पहुंच चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक देश में इसके 12974 केस सामने आ चुके हैं. वहीं 507 लोगों की इससे मौत हो चुकी है. इसमें से 2230 लोगों का सफलतापूर्वक इलाज किया जा चुका है. संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आ रहे है. अब इस वायरस को लेकर WHO के तरफ से जारी हुई ऐसी चेतावनी जिसे जानकर आप दंग रह जायेंगे.

इंसानियत को निकट भविष्य में कोरोना वायरस के खतरे के साथ ही जीना होगा. ये चेतावनी दी है लंदन के इंपेरियल कॉलेज में ग्लोबल हेल्थ के प्रोफेसर और कोविड-19 पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के दूत डेविड नैबारो ने theguardian.com की रिपोर्ट के मुताबिक, नैबारो ने कहा है कि सफलतापूर्वक वैक्सीन तैयार कर लेने की कोई गारंटी नहीं है. ग्लोबल हेल्थ के प्रोफेसर के मुताबिक, नए माहौल में इंसानों को सामंजस्य स्थापित करना होगा. उन्होंने कहा कि लोगों को यह मानकर नहीं चलना चाहिए कि निश्चित तौर से जल्द ही कोरोना वायरस की वैक्सीन बन जाएगी.

डेविड नैबारो ने कहा- ‘हर वायरस के खिलाफ अनिवार्य तौर से आप एक सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन नहीं बना पाते हैं. कुछ वायरस की वैक्सीन तैयार करना काफी मुश्किल होता है. इसलिए वायरस के खतरे के बीच ही हमें अपनी जिंदगी जीने के लिए नए तरीके तलाश करने पड़ेंगे.’

Leave a Reply

Your email address will not be published.