Categories
News

कर’वाचौथ प’र प’त्नी ने लि’या ब’ड़ा फैस’ला: प’ति के लि’ए कि’या ऐ’सा का’म, सु’न क’र हो जा’एंगे है’रान…..

वायरल खबर

बिज’नौर. कर’वा चौ’थ का व्र’त महि’लाएं प’ति की लं’बी आ’यु के लि’ए रख’ती हैं। पौ’राणिक क’थाओं के अ’नुसार, सा’वित्री ने यम’राज से भी अप’ने प’ति के प्रा’णों की र’क्षा की थी। आ’ज भी अ’नेकों महि’लाएं व्र’त के सा’थ-सा’थ प’ति की लं’बी आ’यु के लि’ए अप’ना जीव’न त’क दां’व प’र ल’गा दे’ती हैं। इ’न्हीं में से ए’क हैं बि’जनौर के गां’व शादी’पुर की शि’क्षिका शकु’न बा’ला। श’कुन बा’ला ने कर’वा चौ’थ प’र ही अ’पने प’ति के न’ए जी’वन के लि’ए कि’डनी डो’नेट क’रने का नि’र्णय लि’या है। अ’ब 8 न’वंबर को या’नी अ’होई अ’ष्टमी के दि’न श’कुन अप’ने प’ति को किड’नी डो’नेट क’रेंगी।

दर’असल, बिज’नौर जि’ले के गां’व शादी’पुर निवा’सी श’कुन बा’ला पू’र्व में शि’क्षामित्र थी। हा’ल ही में की ग’ई शि’क्षक नि’युक्ति में उ’न्हें शिक्ष’क के रू’प में नियु’क्ति मि’ल ग’ई है। श’कुन बा’ला के प’ति भो’गेंद्र सिं’ह पे’शे से कि’सान हैं। व’ह का’फी लं’बे सम’य से बी’मार च’ल र’हे थे। इ’लाज के दौ’रान चिकि’त्सकों ने बता’या कि उ’नके दो’नों गु’र्दे ख’राब हो ग’ए हैं औ’र गु’र्दों की क्षम’ता का’म क’रने ला’यक न’हीं र’ही है। य’ह सुन’ते ही शकु’न बा’ला के पै’रों त’ले जै’से जमी’न ही न र’ही। उन्हों’ने क’ई ज’गह प’ति को दि’खाया, ले’किन ह’र ज’गह कि’डनी के प्रत्यारो’पण की बा’त क’ही ग’ई। श’कुन बा’ला ने प’ति की से’वा के सा’थ उ’नका पू’रा इला’ज क’रा र’ही हैं। वर्त’मान में उ’नके प’ति का इला’ज मे’रठ के ए’क हॉ’स्पिटल में च’ल र’हा है। श’कुन बता’ती हैं कि सप्ता’ह में दो बा’र प’ति की डाय’लिसिस क’रानी पड़’ती है।

न’हीं मि’ला को’ई डोनेट’र

शकु’न बता’ती हैं कि उन्हों’ने किड’नी के लि’ए डोने’टर को भी का’फी तला’श कि’या, ले’किन को’ई स’फलता न’हीं मि’ल स’की। इस’लिए अ’ब उन्हों’ने अ’पनी ए’क कि’डनी डो’नेट कर’ने का फैस’ला लि’या है। श’कुन बा’ला बता’ती हैं कि डॉ’क्टर ने बता’या है कि ए’क किड’नी से व्य’क्ति आ’सानी से जी’वित र’ह सक’ता है। फि’र मे’रे लि’ए तो य’ह ग’र्व की बा’त है कि मे’रा को’ई अं’ग मे’रे प’ति के जी’वन के का’म आ र’हा है।

फै’सले की ह’र को’ई क’र र’हा ता’रीफ

शकु’न बा’ला ने बता’या कि गु’र्दा प्रत्यारो’पण के लि’ए लं’बी काग’जी का’र्यवाही क’रनी प’ड़ र’ही है। इ’सके लि’ए मु’ख्य चि’कित्सा अधि’कारी औ’र जि’लाधिकारी से भी अनु’मति ले’नी प’ड़ी है। उन्हों’ने बता’या कि उ’नके पा’स अस्पता’ल से फो’न आ’या है कि आ’गामी 8 नवं’बर को मे’रठ में गु’र्दा प्रत्या’रोपण का ऑ’परेशन कि’या जाए’गा। कर’वा चौ’थ के अव’सर प’र उ’नके लि’ए इस’से ब’ड़ी खु’शी की ख’बर को’ई औ’र न’हीं हो सक’ती। उन’के इस फै’सले को लेक’र लो’ग उन’की जम’कर तारी’फ क’र र’हे हैं।