Categories
News

रो’ज के खा’ने में शा’मिल क’रें ये मसा’ले, घं’टों त’क ब’ढ़ जा’एगा से’क्स स्टैमि’ना…

हिंदी खबर

अपनी फि’टनेस बरक’रार रखने और वजन घटाने के लिए एक्सरसा’इज करना बहुत जरुरी है। हा’लांकि, बहुत से लोग कभी अपने बि’जी शे’ड्यूल के चलते तो कभी आ’लस की व’जह से जि’म वगै’रह जा’कर वर्कआउ’ट नहीं कर पाते। वे लोग अगर घर में रहते हुए ट्रेड’मिल पर वॉकिं’ग, जॉ’गिंग और रनिं’ग करें, तो भी उ’न्हें क’ई फा’यदे मिल सकते हैं.

ब’र्न हों’गी ज्यादा कैलो’रीज

फिट’नेस बनाने का आसान या फा’र्मूला यह है कि आप जितनी कैलो’रीज खाएं, उन्हें ब’र्न कर लें। इसकी वजह से खाए गए प्रो’टीन से म’सल्स तो बढेंगी, लेकिन च’र्बी नहीं ज’मा होगी। बॉ’डी रोज’मर्रा के कामों और अ’दरूनी फं’क्शंस में बहुत सा’री कैलो’रीज ब’र्न कर लेती है, पर ब’ची हु’ई कै’लोरीज को ब’र्न करने के लिए आपको रोजा’ना एक्सर’साइज करने की ज’रूरत पड़’ती है। अगर आप रो’ज ट्रेड’मिल पर 20-30 मि’नट भी जॉगिं’ग कर लेते हैं, तो इससे आप अ’च्छी क्वां’टिटी में कैलो’रीज ब’र्न कर सकते हैं।

हा’र्ट के लिए फाय’देमंद

मस’ल्स बनाने में मद’दगार

एक्सर’साइज करने के लिए मो’टिवेशन तभी आती है, जब आ’प खुद को फि’ट देखना चाहते हैं, जब आप खुद को फि’ट देखना चा’हते हैं। अ’च्छा बॉ’डी शे’प पाने में म’सल्स का ब’ड़ा अ’हम रो’ल है और म’सल्स बनाने में ट्रेड’मिल आपकी ब’ड़ी हे’ल्प कर स’कती है। रनिं’ग अपने आप में एक बेह’तरीन का’र्डियो एक्सर’साइज है, जिसे रो’जाना करने से स्टैमि’ना बेह’तर होता है। अगर आप रोज ट्रेड’मिल पर वर्कआ’उट करते हैं, तो आ’पके पै’र, पे’ट और बां’हों की म’सल्स बनती है।