Categories
Other

दुनिया के 5 ऐसे देश जहां कभी नहीं डूबता सूरज, कभी नहीं होती रात…

दुनियाभर में ऐसी कई अजीबोगरीब जगहें हैं, जिन पर यकीन कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है. लेकिन, जब उसकी सच्चाई से हम रूबरू होते हैं तो काफी हैरानी होती है. जरा सोचिए, अगर आपसे कहा जाए कि इस दुनिया में 5 ऐसे भी देश हैं, जहां 365 दिनों में कहीं 50 दिन तो कहीं 73 और 76 दिन सूर्यास्त नहीं होता है. तो आप क्या कहेंगे? जाहिर सी बात है ये बातें आपको चौंका देगी. आज हम आपको बताएँगे दुनिया के ऐसे 5 देशों के बारे में आइये जानते हैं उनके नाम.

नॉर्वे, आइसलैंड, कनाडा, अलास्का और फिनलैंड दुनिया के ऐसे पांच देश हैं जहां आप रात में भी रोशनी का आनंद उठा सकते हैं. तो आइए, जानते हैं इन देशों के बारे में विस्तार से… 1. नॉर्वे : नार्वे एक ऐसा देश है जो पहाड़ों से घिरा हुआ है और यह आर्क्टिक सर्कल के अंदर आता है. इस देश में मई से जुलाई तक लगभग 76 दिन सूरज नहीं डूबता है. इसे लैंड ऑफ द मिड नाइट सन भी कहा जाता है. अगर आप लंबे समय तक रोशनी का आनंद उठाना चाहते हैं तो इस दौरान इस देश की सैर कर सकते हैं.

2. फिनलैंड : आइसलैंड में आप आधी रात को भी सूरज की रोशनी का आनंद ले सकते हैं. हजारों झीलों और आइलैंड्स से सजा हुआ यह देश काफी सुंदर और आकर्षक है. गर्मी के मौसम में यहां करीब 73 दिनों तक यानी 10 मई से जुलाई के अंत तक सूरज अपनी रोशनी बिखेरता रहता है. अगर देखा जाए घूमने के लिहाज से फिनलैंड काफी अच्छा है.

3. कनाडा : दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश जो अर्से तक बर्फ से ढका रहता है. कनाडा में भी रात का अंधेरा देखने को नहीं मिलता है. यहां के उत्तरी-पश्च‍िमी हिस्से में गर्मी के दिनों में 50 दिनों तक सूरज लगातार चमकता रहता है.

4. अलास्का : अलास्का में मई से जुलाई के बीच में सूरज नहीं डूबता है. अलास्का अपने खूबसूरत ग्लेशियर के लिए जाना जाता है. मई से लेकर जुलाई के महीने में बर्फ को रात में चमकते देखना कितना आनंददायक हो सकता है, इसकी कल्पना तो आप कर ही सकते हैं.

5. आइसलैंड : ग्रेट ब्रिटेन के बाद यह यूरोप का सबसे बड़ा आईलैंड है. यहां आप रात में भी सूरज की रोशनी का आनंद ले सकते हैं. यहां 10 मई से जुलाई के अंत तक सूरज नहीं डूबता है. यहां घूमना आपके लिए काफी यादगार साबित हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.