Categories
Other

दुनिया का सबसे मोटा बच्चा, इस तरकीब से हो गया एकदम- दुबला पतला, देखें तस्वीरें!

ये लड़का इंडोनेशिया का रहने वाला है. पहले इसका वज़न था 193 किलोग्राम. उस वक्त आर्या को दुनिया का सबसे मोटा लड़का माना जाता था. लेकिन अब आर्या बिल्कुल बदल चुका है. दुबला-पतला आर्या अब एक वीडियो में जिम में कसरत करते हुए दिखाई दे रहा है. आर्या परमाना एक दौर था.

जब इस नाम को दुनिया के सबसे मोटे बच्चे के नाम से जाना जाता था. लेकिन अब ऐसा नहीं है. आर्या अब एकदम दुबला-पतला हो चुका है. बेहिसाब मोटे शरीर वाले आर्या परमाना के दुबले होने के वीडियोज़ और तस्वीरें इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल भी हो रहे हैं.

आर्या की वज़न घटाने की यात्रा शुरू हुई साल 2016 में. उस समय आर्या की उम्र मात्र 10 साल थी. आर्या ने तभी से ही वज़न घटाने का अपना सफर शुरू कर दिया. आर्या को अब इसमें कामयाबी मिली और आज आर्या पहले से बेहद दुबला-पतला हो चुका हैं.

आर्या का वज़न तो काफी कम हो चुका है. लेकिन अभी भी उसके शरीर पर मौजूद एक्स्ट्रा त्वचा को हटाना बाकि है. आर्या के पिता ने बताया है कि मोटापा कम करने के लिए उसकी सर्जरी भी हुई है और उसने एक्सरसाइज़ और डाइट पर भी मेहनत की है. हालांकि अभी भी शरीर पर मौजूद एक्स्ट्रा खाल को हटाने के लिए आर्या को 2 और सर्जरी के दौर से गुज़रना होगा.

ये साल 2016 ही था जब आर्या परमाना अपने ट्रेनर से मिला था. इससे पहले आर्या परमाना की ज़िंदगी बेहद मुश्किल थी. आर्या के ट्रेनर ने मिलते ही आर्या से उसकी दिनचर्या के बारे में सवाल किया. ट्रेनर ने आर्या से उसकी डाइट भी पूछी. उसके बाद आर्या ने अपने ट्रेनर को बताए डाइट चार्ट को फॉलो करना शुरू कर दिया.

पहले जहां आर्या परमाना को चलने-फिरने में भी दिक्कत होती थी. वहीं अब आर्या बडे़ ही आराम से दूसरे बच्चों की ही तरह, टेनिस, बैडमिंटन, सॉकर और फुटबॉल खेल सकता है. जबकि पहले आर्या परमाना अपने घर से ही बाहर नहीं निकलता था और घर में भी एक हौज में पानी में डूबा पड़ा रहता था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.