Categories
Other

सड़क पर बनी इन पीली और सफ़ेद लाइनों का मतलब क्या होता हैं, जानें इसकी वजह

आप लोगों ने अक्सर सड़क से सफ़र करते वक़्त जगह अलग- अलग रंगों की लाइन्स देखी होगी. भारत में अधिकतर लोग ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते हैं, और किसी न किसी हादसे का शिकार हो जाते हैं. आज हम आपको बताते है कि आखिर इन सफ़ेद और पीली लाइन का मतलब क्या होता हैं.

Dubai skyline and highway at sunset, United Arab Emirates.

दरअसल, ये पीली और सफ़ेद लाइन हम लोगों की सुरक्षा के लिए ही बनायी गयी हैं. अक्सर सड़क पर सफ़र करते वक़्त हमे अलग- अलग तरह की पीली और सफ़ेद लाइन बनी हुई रहती है.

अब आपको बताते है कि ये लाइन भी ट्रैफिक नियमों का एक अहम हिस्सा हैं, और अलग- अलग सुरक्षा से जुड़ी बातों को लेकर बताता हैं.

  1. लंबी सफेद लाइन

आप लोगों ने देखा की सड़क पर एक लंबी सफ़ेद लाइन बनी हुई होती है. दरअसल, ये सफ़ेद लाइन सड़क को दो हिस्सों में बाटने का काम करती हैं. इसका ये मतलब है कि आप जिस लेन पर है वही से जाना होगा यानि की आप दूसरी ओर नहीं जा सकते हैं.

2 ) टूटी सफेद लाइन

कभी किसी- किसी सड़क पर आप लोगों ने सफ़ेद रंग की टूटी- टूटी लाइन बनी हुई देखी होगी , बता दें, इसका ये मतलब होता है कि आप बीच सड़क पर ही अपनी लेन बदल सकते हैं. लेकिन ये काम बिलकुल सावधानी से करना चाहिए.

3 ) लंबी पीली लाइन

सड़को पर कहीं – कहीं पर लंबी पीली लाइन बनी हुई होती हैं, इसका मतलब होता है कि आप सड़क पर दूसरे किसी वाहन को ओवरटेक कर सकते हैं. लेकिन आप इस पीली लाइन को पार कर के नहीं जा सकते. हर राज्य में अलग- अलग नियम बने हुए हैं.

4 ) एक साथ दो पीली लाइन

सड़क पर अगर एक साथ दो पीली लाइन बनी हुई दिखती हैं, तो इसका मतलब होता हैं की आप सिर्फ उसी लेन में चल सकते है, उस लेन को पार करना मना होता हैं.

5 ) टूटी पीली लाइन

सड़क के बीच में बनी इन टूटी पीली लाइन से दूसरी तरफ के लिए गुज़रा जा सकता हैं . अगर किसी को सड़क के दूसरे साइड पर जाना हो तो, वो इन लाइन को सावधानी से पार कर सकते हैं.

लंबी पीली और साथ में टूटी पीली लाइन

सड़क पर अगर एक लंबी पीली और एक टूटी हुई पीली लाइन होती हैं, इसका मतलब होता है की लंबी लाइन की तरफ कोई किसी वाहन को ओवरटेक नहीं कर सकता हैं. और साथ में टूटी हुई पीली लाइन का मतलब होता हैं की आप दूसरी ओर के लिए ओवरटेक कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.