Categories
News

खुशखबरी-: त्योंहार से पहलें योगी सरकार खातें में डालेगी 10,000 रु….

खबरें

उ’त्तर प्र’देश सर’कार ने कें’द्र की तर’ह रा’ज्‍य स’रका’र के क’र्मचारि’यों के लिए भी वि’शेष त्‍यौहा’र पै’केज एवं उसके लिए अ’ग्रिम भु’गता’न किये जाने की यो’जना ला’गू करने का फै’सला किया है। राज्‍य स’रकार के प्र’वक्‍ता ने शु’क्रवार को यह जा’नकारी देते हुए ब’ताया कि यह फै’सला मु’ख्‍यमं’त्री योगी आ’दित्‍यना’थ की अ’ध्‍यक्ष’ता में हुई कै’बिनेट की बैठक में लिया गया। प्रवक्‍ता के मु’ताबि’क यह सुविधा रा’ज्‍य स’र’कार के स’भी क’र्मचारि’यों के लिए स्वी’कृत होगी और 31 मार्च 2021 तक लागू रहेगी। 

इसके अ’न्‍तर्ग’त का’र्यालयाध्‍य’क्ष द्वारा किसी भी म’हत्‍वपूर्ण त्‍यौहार के पूर्व सबंधित कर्मचारी को 10,00 रुपये का अग्रिम ‘स्‍पेश’ल फेस्टिव’ल पै’केज’ के रूप में स्‍वी’कृत किया जाएगा जो ब्‍याज रहि’त होगा। इस यो’जना के ला’गू होने से राज्‍य स’रका’र पर ल’गभग एक हजार करोड़ रुपये का व्‍य’य भार आ’एगा। उन्होंने ब’ताया कि अग्रि’म के रूप में स्‍वीकृत ध’नराशि सर’कारी कर्म’चारी को स्‍टेट बैंक आफ इं’डिया के जरि’ये दी जाएगी जिसकी वसू’ली अ’धिकतम द’स कि’श्‍तों में की जा स’केगी। का’र्यालयाध्‍य’क्षों द्वारा उन सभी त्‍यौहा’रों के लिए य’ह अग्रिम ध’न’रा’शि स्‍वीकृत की जा स’केगी जो स’रका’र द्वारा सा’र्वजनि’क और नि’र्बंधि’त अ’वका’श के रूप में घो’षित हैं। 

भा’रत सर’का’र ने कें’द्रीय क’र्मचारि’यों के प्रो’त्‍साह’न के लिए यह यो’जना ला’गू की है। उन्होंने ब’ताया कि इसके अला’वा मं’त्रिमंड’ल ने कें’द्र स’रका’र के क’र्मचारि’यों के लिए ए’ल’टी’सी सु’विधा के बद’ले एक ‘स्‍पे’शल कै’श पै’केज’ की तरह रा’ज्‍य के कर्म’चारि’यों को भी अ’नुमन्‍य किये जाने के प्रस्‍ता’व को मं’जूरी दे दी है। यह सुवि’धा रा’ज्य सर’कार के उन क’र्मचारि’यों के लिए हो’गी जो 31 मार्च, 2021 तक ए’लटीसी स’म्बन्धी पूर्व के जा’री शास’नादे’शों के अन्त’र्गत इस सु’विधा का ला’भ पा’ने के पा’त्र हैं तथा जो इस सु’विधा के बदले स्पे’श’ल कै’श पै’केज प्राप्त करने के इ’च्छुक हों। 

इस सु’विधा के अ’न्तर्ग’त स’म्बन्धि’त क’र्म’चा’री को ग’न्तव्य स्था’न तक जा’ने एवं वा’पस आ’ने के लिए 6,000 रुप’ये प्रति व्य’क्ति की दर से कि’राया कर्म’चा’री स’मेत उसके प’रिवा’र के चा’र स’दस्यों के लिए स्वी’कृत होगा। इसके लिए कुछ आवश्‍यक शर्तें भी लगाई गई हैं। ए’लटी’सी के बद’ले स्वी’कृत की जा’ने वाली स्पेश’ल कै’श पैके’ज की ध’न’राशि पर आ’यक’र के नि’यम उ’सी प्रकार ला’गू होंगे, जिस प्र’कार ए’लटी’सी के कि’राये के भुग’ता’न पर ला’गू होते हैं। यो’ज’ना के क्रि’यान्वयन से रा’ज्य सर’का’र पर ल’ग’भ’ग 960 क’रो’ड़ रुप’ये का व्य’य भा’र आ’एगा। प्रव’क्ता ने बता’या कि कै’बि’नेट ने खरी’फ वि’पण’न वर्ष 2020-21 में मू’ल्‍य स’मर्थ’न योज’ना के अ’न्‍तर्गत म’क्‍का क्रय नी’ति को स्‍वी’कृति प्रदा’न की है।