Categories
Other

लॉकडाउन में Zomato इस तरह करने जा रहा शराब की होम डिलीवरी?

लॉकडाउन के तीसरे चरण में आज से श’राब की दुकानें खुल गई. श’राब राज्यों के लिए राजस्व का सबसे बड़ा श्रोत है. इसलिए कई राज्य मांग कर रहे थे कि लॉकडाउन में श’राब दुकानों और ठेकों को छूट दी जाए. आखिरकार श’राब दुकानें खुल ही गईं. दुकाने खुलते ही सुबह से जो नज़ारा देश के अलग अलग शहरों में देखने को मिला वो चौंकाने वाला था. लोग सुबह से ही दुकानों के बाहर एक -एक किलोमीटर लम्बी लाइन में लगे दिखे.

देशभर में शराब की बढ़ती मांग को देखते हुए फूड डिलीवरी एप जोमैटो भारत में शराब की होम डिलीवरी करने की तैयारी कर रही है। लॉकडाउन के बाद जोमैटो ने भारत में ग्रोसरी डिलीवरी की भी शुरुआत की थी।मौजूदा समय में शराब की होम डिलीवरी के लिए कोई कानूनी प्रावधान नहीं है। लेकिन शराब इंडस्ट्री बॉडी इंटरनेशनल स्पिरिट्स एंड वाइन्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ISWAI) मांग कर रहा है कि शराब की सरकार होम डिलीवरी को मंजूरी दे। अगर सरकार इसके लिए मंजूरी देती है तो जोमैटो शराब की होम डिलीवरी कर सकेगी।

शराब खरीदने के लिए लोग घंटों लंबी लाइनों में लगे रहे। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग नियमों के पालन के लिए पुलिस प्रशासन भी सख्त रहा। 
भीड़ को नियंत्रित करने के लिए राज्य सरकारों ने शराब पर स्पेशल कोरोना फीस लगाने का भी एलान किया। दिल्ली सरकार शराब पर 70 फीसदी फीस लगा रही है। वहीं कई राज्यों में दुकानें खोलने के लिए समय निर्धारित किया गया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.